(रजिस्ट्रेशन) राजस्थान विकलांग पेंशन योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

0
36

विकलांग पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन | विकलांग पेंशन योजना राजस्थान फॉर्म | Rajasthan Viklang Pension Yojana Apply | Viklang Pension Scheme Application

इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान दिव्यांग पेंशन योजना 2021 के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे भारत देश की पॉपुलेशन बहुत ही ज्यादा है और हमारे भारत देश की जनसंख्या में विकलांग लोगों की संख्या भी काफी ज्यादा है। 

विकलांग लोग शारीरिक रूप से कोई भी काम करने के लिए सक्षम नहीं होते हैं, ऐसे में उन्हें अपनी जिंदगी गुजारने के लिए काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए विकलांग लोगों की समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार ने राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना 2021 की शुरुआत की है।आईए इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं और जानते हैं कि Rajasthan Divyang viklang Pension Yojana 2021 क्या है।

राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना 2021 हाईलाइट

• योजना का नाम: राजस्थान विकलांग पेंशन योजना
• विभाग: राजस्थान जन कल्याण मंत्रालय
• आरंभ तिथि: जनवरी सन 2020
• अंतिम तिथि: जारी है
• उद्देश्य: विकलांगों को पेंशन सहायता
• वेबसाइट:http://sspy-up.gov.in/index.aspx
• टोल फ्री नंबर:0141-2226627
• ईमेल आईडी:rajssp2015@gmail.com

राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना 2021 क्या है?

राजस्थान की स्टेट गवर्नमेंट अपने राज्य में निवास करने वाले नागरिकों के लिए कोई ना कोई कल्याणकारी योजना चालू करती रहती है और उसका पालन करती रहती है। इसी कडी़ में राजस्थान गवर्नमेंट ने राजस्थान के दिव्यांग और विकलांग जनों के लिए एक बहुत ही कल्याणकारी योजना की शुरुआत की है जिसे राजस्थान की स्टेट गवर्नमेंट ने राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन स्कीम 2021 का नाम दिया है।

राजस्थान की इस योजना के अंतर्गत राजस्थान ने निवास करने वाले 40% विकलांगता रखने वाले विकलांग महिला और पुरुषों को हर 6 महीने मे ₹3000 की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है, जिसका मतलब लाभार्थी को साल भर में टोटल 2 किस्तों में ₹6000 मिलेंगे। 

अगर आप भी राजस्थान के निवासी हैं और आप शारीरिक रूप से या फिर मानसिक रूप से विकलांग है तो आप इस योजना का फायदा लेने के लिए अपना registration online या फिर ऑफलाइन करवा सकते हैं। 

अगर आप इस योजना के लिए सारी एलिजिबिलिटी को पूरा करते हैं तो आपको हर 6 महीने मे सरकार की तरफ से ₹3000 की आर्थिक सहायता पेंशन के तौर पर दी जाएगी।इस प्रकार टोटल 2 किस्तों में आपको साल भर में ₹6000 की प्राप्ति होगी।

राजस्थान दिव्यांगों विकलांग पेंशन योजना 2021 का उद्देश्य क्या है

जैसा कि इसके नाम से ही प्रतीत हो रहा है कि यह विकलांगों के लिए शुरू की गई राजस्थान सरकार की तरफ से एक पेंशन योजना है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के विकलांग लोगों को सरकार की तरफ से पेंशन दी जाएगी। 

इस योजना के अंतर्गत पात्रता रखने वाले राजस्थान के निवासी दिव्यांग और विकलांग जनों को सरकार की तरफ से हर 6 महीने मे पेंशन के तौर पर ₹3000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।इस प्रकार टोटल 2 किस्तों में आपको साल भर में ₹6000 की प्राप्ति होगी।

यह पेंशन रकम ज्यादा तो नहीं है परंतु फिर भी जिसके पास कमाई का कोई जरिया ही नहीं है,उसके लिए यह रकम भी काफी बड़ी रकम मानी जाती है। इस योजना का उद्देश्य राजस्थान के दिव्यांग जनों को आत्म निर्भर बनाना है।

राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना 2021 के फायदे क्या है?

राजस्थान विकलांग दिव्यांग पेंशन योजना 2021 के फायदे निम्नानुसार है।

• इस योजना का लाभ ऐसे लोगों को दिया जाएगा जो राजस्थान के निवासी हैं और जो शारीरिक रूप से विकलांग है।

• इस योजना के अंतर्गत विकलांग लोगों को स्टेट गवर्नमेंट की तरफ से हर 6 महीने मे ₹3000 सीधा उनके बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए दिए जाएंगे।इस प्रकार टोटल 2 किस्तों में आपको साल भर में ₹6000 की प्राप्ति होगी।,ताकि आप अपना गुजारा कर सके और वह किसी पर निर्भर ना रहे।

• इस योजना का फायदा लेने के लिए राजस्थान के विकलांग निवासी को कम से कम 40% विकलांगता यानी कि फिजिकल डिसेबिलिटी के सर्टिफिकेट को प्रस्तुत करना होगा।

• इस योजना के लिए सिलेक्शन होने के बाद सरकार के द्वारा हर 6 महीने मे राजस्थान के दिव्यांग व्यक्ति के खाते में ₹3000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।इस प्रकार टोटल 2 किस्तों में आपको साल भर में ₹6000 की प्राप्ति होगी।

• जो लोग मानसिक रूप से विकलांग है या फिर शारीरिक रूप से विकलांग है, उन्हें इस योजना के अंतर्गत हर 6 मे महीने ₹3000 राजस्थान की स्टेट गवर्नमेंट की तरफ से उनके बैंक खाते में प्रदान किए जाएंगे।इस प्रकार टोटल 2 किस्तों में आपको साल भर में ₹6000 की प्राप्ति होगी।

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना 2021 के लिए पात्रता क्या है?

Rajasthan viklang Divyang Pension Yojana 2021 के लिए पात्रता की जानकारी निम्नानुसार है।

• जो भी व्यक्ति राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना का फायदा लेना चाहते हैं उसे इसके लिए राजस्थान का परमानेंट नागरिक होना आवश्यक है।

• राजस्थान के हर जिले के ऐसे नागरिक जो शारीरिक या फिर मानसिक रूप से विकलांग है,वह इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

• इस योजना के लिए अप्लाई करने के लिए व्यक्ति के पास विकलांगता का सर्टिफिकेट होना जरूरी है जिसमें उसकी विकलांगता कम से कम 40% होनी चाहिए।यह सर्टिफिकेट किसी भी CHC Centre से विकलांग व्यक्ति प्राप्त कर सकता है।

• जो भी व्यक्ति इस योजना का फायदा लेना चाहता है उसकी या फिर उसके परिवार की सालाना इनकम ₹25000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

• इस योजना का फायदा लेने वाला व्यक्ति अगर किसी अन्य योजना से जुड़ा हुआ है, तो उसे इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

• अगर विकलांग व्यक्ति किसी गवर्नमेंट ऑफिस में काम करता है, तो वह इस योजना के लिए अप्लाई नहीं कर सकता,ना ही इस योजना का फायदा ले सकता है।

राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना 2021 के लिए डाक्यूमेंट्स क्या है?

राजस्थान विकलांग दिव्यांग पेंशन योजना के लिए निम्न डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी।

• आधार कार्ड
• बैंक अकाउंट की पासबुक
• आय प्रमाण पत्र
• विकलांगता सर्टिफिकेट
• पासपोर्ट साइज फोटो
• फोन नंबर
• निवास सर्टिफिकेट

राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना 2021 के लिए अप्लाई करना चाहते हैं,तो सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करना होगा और अपने रजिस्ट्रेशन को कंप्लीट करने के बाद ही आपको इस योजना के अंतर्गत पेंशन की प्राप्ति होगी। 

नीचे हम आपको राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना में अप्लाई कैसे करते हैं, इसकी प्रोसेस बता रहे हैं।इस प्रोसेस को फॉलो करके आप अपना रजिस्ट्रेशन इस योजना के अंतर्गत करवा सकते हैं और इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

1: राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना 2021 का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन राजस्थान के एसएसओ में करवाना होगा।

2: अपना रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आपको अपने घर के आस-पास स्थित Emitra पर जाना होगा और योजना के लिए अप्लाई करना होगा।

3: योजना के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट को किसी भी ब्राउज़र में खोलना होगा।ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं।

• राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना अप्लाई ऑफिशल वेबसाइट लिंक:http://rajssp.raj.nic.in/LoginContent/MidLogin.aspx

4: ऑफिशियल वेबसाइट को खोलने के बाद आपको Login करना होगा। आप चाहे तो भामाशाह कार्ड नंबर या फिर अपना आधार कार्ड नंबर डालकर के भी लॉगिन कर सकते हैं।

5: जैसे ही आप इस वेबसाइट पर लॉगिन कर लेंगे, वैसे ही आपको अपने डिवाइस की होम स्क्रीन पर एक application form दिखाई देगा,आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को ओपन करना है और उसमें जो भी जानकारियां मांगी गई है, आपको उसे बिल्कुल सही सही भरना है।6: सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको जरूरी document को स्कैन करके upload कर देना है।

7: इतनी प्रोसेस पूरी करने के बाद आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म को online submit कर देना है।

ऊपर बताई गई प्रोसेस को फॉलो करके आप राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना 2021 में अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं या करवा सकते हैं।

राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना 2021 की ऑफिशल वेबसाइट कौन सी है?

राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना 2021 की ऑफिशल वेबसाइट:http://sspy-up.gov.in/index.aspx है।

राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना 2021 हेल्पलाइन नंबर

अगर आपके मन में राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना 2021 को लेकर कोई सवाल है या आपको कुछ समस्या है तो आप नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर कांटेक्ट करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। इसके अलावा आप ईमेल की सहायता से भी अपने सवालों का जवाब पा सकते है।

• Helpdesk Email ID (For Pensioner Yearly Verification) : rajssp2015@gmail.com Contact No. •0141-2226627

FAQ:

Q : राजस्थान दिव्यांग पेंशन योजना क्या है ?

ANS: राजस्थान दिव्यांग पेंशन योजना के अंतर्गत राजस्थान में निवास करने वाले और पात्रता रखने वाले लोगों को सरकार की तरफ से हर 6 महीने में ₹3000 की राशि दी जाएगी।इस प्रकार उन्हें साल भर में टोटल 2 किस्तों में ₹6000 पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे।

Q: इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कितने रुपए मिलेंगे?

ANS: इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को साल भर में टोटल 2 किस्तों में ₹6000 मिलेंगे। यानी कि 6 महीने में उन्हें ₹3000 और फिर अगले 6 महीने में उन्हें ₹3000 मिलेंगे।

Q: राजस्थान दिव्यांग पेंशन योजना स्कीम के लिए मुख्य पात्रता क्या है?

ANS: इस योजना के लिए व्यक्ति का 40 परसेंट या फिर उससे ज्यादा दिव्यांग होना आवश्यक है,तभी इस योजना का फायदा उसे मिलेगा।

Q : दिव्यांग पेंशन योजना राजस्थान के लिए मुख्य पात्रता क्या है ?

ANS :- योजना का पात्र लाभार्थी 40% या इससे अधिक का दिव्यांग होना चाहिए।

Q: राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना 2021 के लिए अप्लाई कैसे करें?

ANS: इसकी जानकारी हमने आपको ऊपर आर्टिकल में दी है।

Q: राजस्थान दिव्यांग विकलांग पेंशन योजना को किसने स्टार्ट किया था?

ANS: इस योजना को राजस्थान की स्टेट गवर्नमेंट ने चालू किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here