जानें एक्नेगार्ड Soap के फायदे, नुकसान| क्या ये आपके लिए सही है?

0
27
एक्नेगार्ड Soap के फायदे

यह निश्चित है कि आपके चेहरे पर भी पिंपल हो गए हैं और आप पिंपल को हटाने के लिए कोई बढ़िया पिंपल साबुन ढूंढ रहे हैं। इसीलिए आज हम आपको एक्नेगार्ड Soap के फायदे और इससे जुडी कई खास जानकारीयां देंगे।

एक्नेगार्ड Soap के फायदे

हम चाहे अपने चेहरे की कितनी भी देखभाल क्यों न कर ले? किसी ना किसी गलती की वजह से हमारे चेहरे पर बुरा प्रभाव पड़ ही जाता है और जब ऐसा होता है तब सबसे पहले हमारे चेहरे पर पिंपल यानी की कील मुंहासे निकल आते हैं।

जो स्टार्टिंग में तो छोटे होते हैं और धीरे-धीरे यह बड़ा आकार ले लेते हैं, ऊपर से अगर हम इन्हें छूने की गलती कर देते हैं, तो इनमें इंफेक्शन हो जाता है और यह जलन भी पैदा करने लगते हैं, साथ ही इनका आकार बड़ा हो जाता है और किसी प्रकार से जब यह चले जाते हैं तो यह हमारे चेहरे पर गंदे और भद्दे दाग छोड़ देते हैं।

एक्नेगार्ड साबुन क्या है?

बता दें कि इस साबुन को फीजियोट्रॉपिक इंडिया लिमिटेड नाम की कंपनी ने बनाया है, जो मुख्य तौर पर पिंपल की ट्रीटमेंट करने के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है। इस साबुन को बनाने में विटामिन ई, चाय के पेड़ का तेल,
एलांटोइन जैसी चीजों का इस्तेमाल किया गया है।

यह सभी तत्व एक एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं जो आपके चेहरे पर के पिंपल में मौजूद जीवाणुओं को धीरे-धीरे खत्म करते हैं, साथ ही यह आपके चेहरे की त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को बाहर निकालते हैं और उनकी गहराई से क्लींजिंग करते हैं और जो रोम छिद्र आपके चेहरे पर बंद हो चुके हैं, उन्हें भी दोबारा से खोलने का काम करते हैं जिससे आपके चेहरे की त्वचा सही प्रकार से सांस ले पाती है।

एक्नेगार्ड Soap के फायदे क्या है?

  • एक्नेगार्ड साबुन रोजाना अपने चेहरे पर अप्लाई करने से यह आपके चेहरे पर जो भी इंफेक्शन होते हैं, उनसे आप को बचाने का काम करता है। इसके अलावा यह पिंपल पैदा होने से भी रोकता है, साथ ही अगर पिंपल आपके चेहरे पर हो गए हैं, तो उसे धीरे-धीरे खत्म करने का काम करता है। यह पिंपल में होने वाली सड़न को भी रोकने का काम करता है।
  • इसके अंदर एंटीफंगल तत्व मौजूद होते हैं जो पिंपल के अंदर मौजूद बैक्टीरिया को हटाते हैं। इससे पिंपले धीरे-धीरे बैठ जाता है। इस प्रकार बिना किसी दाग को छोड़े हुए आपका पिंपल आपके चेहरे से गायब हो जाता है।
  • बात करें अगर इसे कौन से लोग अप्लाई कर सकते हैं तो किसी भी प्रकार की त्वचा वाले लोग इस साबुन को लगा सकते हैं। खासतौर पर जिन लोगों की त्वचा ऑयली है, उनके लिए यह साबुन बहुत ही बढ़िया माना जाता है।

«  लिरिल साबुन कैसा है? जानिए सब कुछ इस साबुन के बारे में

एक्नेगार्ड साबुन के नुकसान क्या है?

देखा जाए तो अभी तक इस साबुन के कोई भी नुकसान सामने नहीं आए हैं। हालांकि जिन लोगों की त्वचा पर कोई कट का निशान है अथवा कोई घाव है, वहां इस साबुन को नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने पर उन्हें जलन महसूस हो सकती है या फिर उन्हें इंफेक्शन भी हो सकता है।

इसके अलावा साबुन लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह साबुन आपकी आंखों में ना जाए, वरना आपको आंखों में जलन महसूस हो सकती है। साबुन को बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए क्योंकि बच्चों की त्वचा बहुत ही कोमल होती है, जो इस साबुन को नहीं सहन कर पाएगी।

एक्नेगार्ड साबुन में इस्तेमाल होने वाली सामग्री?

• विटामिन ई
• ओक छाल
• चाय के पेड़ के तेल
• एलांटोइन

एक्नेगार्ड साबुन का दाम क्या है?

बता दें कि एक्नेगार्ड साबुन का 75 ग्राम का पैकेट आपको ₹95 में ऑनलाइन मिल जाता है और लोकल मार्केट में यह साबुन आपको ₹100 के आसपास में मिल जाएगा। एक्नेगार्ड साबुन किसी भी मेडिकल स्टोर पर आपको प्राप्त हो सकता है।

इसलिए आप वहां से इस साबुन को खरीद सकते हैं और अगर आप किसी ऐसी जगह में रहते हैं, जहां पर यह साबुन नहीं पाया जाता है, तो आप फ्लिपकार्ट और अमेजॉन जैसी वेबसाइट से इस साबुन को बुक करके मंगा सकते हैं। हालांकि ऐसा करने पर आपको बल्क में इस साबुन को मंगाना होगा यानी कि आप को थोक में एक्नेगार्ड साबुन की ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी।

एक्नेगार्ड साबुन का दाम 

एक्नेगार्ड साबुन का उपयोग कैसे करें?

बता दें कि जिस प्रकार आप रोजाना नहाने के लिए अन्य साबुन का इस्तेमाल करते हैं, उस प्रकार आप इस साबुन का इस्तेमाल नहीं कर सकते। यह साबुन मुख्य तौर पर चेहरे की त्वचा पर लगाने के लिए तैयार किया गया है और इसे चेहरे पर तभी लगाना चाहिए, जब आपके चेहरे पर पिंपल हो।

चेहरे पर यह साबुन लगाने से यह चेहरे पर से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाता है और काफी गहराई से आपके चेहरे की त्वचा को साफ करता है। इसीलिए जब आप सुबह उठे, तब एक बार इस साबुन से अपने चेहरे को साफ करें और जब कहीं घर से बाहर जाएं अथवा बाहर से घर आए, तब इस साबुन से अपने चेहरे को साफ करे।

एक्नेगार्ड साबुन कैसे काम करता है?

एक्ने गार्ड साबुन मुख्य तौर पर आपके चेहरे पर के मौजूद तेल को हटाता है और गहराई से रोम छिद्रों को खोलते हुए आपके चेहरे की सफाई करता है। इससे होता क्या है कि, जो चेहरे पर हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं, वह आपके चेहरे पर से चले जाते हैं और इस प्रकार जब चेहरे पर हानिकारक बैक्टीरिया नहीं होते हैं, तो इंफेक्शन पैदा होने का सवाल ही पैदा नहीं होता है।

इस प्रकार पिंपल आपके चेहरे पर काफी कम ही होते हैं। हालांकि एक बात ध्यान रखें कि कभी-कभी खून की खराबी से भी चेहरे पर पिंपल आ जाते हैं। ऐसी अवस्था में आपको नीम की पत्तियां खाना चालू कर देना चाहिए। यह आपके खून को शुद्ध करेंगे और अंदर से आपके चेहरे पर पिंपल आने से रोकेंगे।

कुछ अन्य पोस्ट:-

निको साबुन के फायदे हिंदी में

रेक्सोना सॉप के फायदे | Rexona soap Benefits in Hindi

FAQ: एक्नेगार्ड साबुन के फायदे  

Q: एक्नेगार्ड साबुन किस काम आता है?

Ans: पिंपल को हटाने के लिए और चेहरे की सफाई करने के लिए

Q: क्या ऑइली स्किन वाले लोग एक्नेगार्ड साबुन को लगा सकते हैं?

Ans: यह हर प्रकार की त्वचा वाले लोगों के लिए उपयोगी है।

Q: एक्नेगार्ड साबुन कहां मिलेगा?

Ans: मेडिकल स्टोर पर या फिर ऑनलाइन

Q: एक्नेगार्ड साबुन का इस्तेमाल कब करें?

Ans: ‌जब आपको आवश्यकता हो

निष्कर्ष 

तो साथियों आपने इस पोस्ट को पढ़कर जाना की एक्नेगार्ड soap के फायदे क्या है? ये किसके लिए बना है? और इससे जुडी सारी जानकारी हमने इस पोस्ट में प्राप्त की, पोस्ट पसंद आया है तो इसे शेयर भी कर दें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here