ये हैं एक्नेलक साबुन के फायदे, नुकसान| जानिए पूरा सच

0
29
एक्नेलक साबुन के फायदे

अगर आप चेहरे पर निखार लाने, pimple हटाने के लिए एक्नेलक साबुन try करना चाहते हैं तो यहाँ आपको एक्नेलक साबुन के फायदे जानने को मिलेंगे!

आपने कई लोगों के मुंह से यह सुना होगा कि चेहरा हमारे व्यक्तित्व का प्रतिबिंब होता है। इसलिए हमारा यह फर्ज बनता है कि हम अपने चेहरे को साफ रखें परंतु अपने चेहरे की सही प्रकार से केयर करने के बावजूद भी कुछ गलतियां हमसे ऐसी हो जाती है, जो हमारे चेहरे की रंगत को गायब कर देती है और चेहरे पर हानिकारक पिंपल पैदा कर देती है, जिसे हिंदी भाषा में कील मुंहासे कहा जाता है।

कील, मुंहासे को अगर हम अपने हाथों से छूते हैं, तो यह और भी विकराल रूप धारण कर लेते हैं और जाते जाते यह हमारे चेहरे पर जिद्दी दाग छोड़ जाते हैं। इसलिए इन्हें हाथ से छूने की जगह पर इनका अच्छा ट्रीटमेंट करना चाहिए।

एक्नेलक साबुन क्या है?

चेहरे पर से पिंपल को हटाने के लिए लोग कई उपाय करते हैं। यहां तक कि मार्केट में ऐसे कई फेशवाश और साबुन है, जो चेहरे पर के पिंपल को हटाने का दावा करते हैं, परंतु अधिकतर facewashes और साबुन में हानिकारक कैमिकल मिलाए गए होते हैं। इसीलिए आपको उनकी जगह पर एक्नेलक साबुन को एक बार अवश्य ट्राई करना चाहिए, क्योंकि इस साबुन का निर्माण पिंपल की रोकथाम करने के लिए ही बनाया गया है।

इस साबुन को जिस कंपनी ने बनाया है, उस कंपनी का यह दावा है कि इसमें जरा सा भी तेल नहीं है यानी की इसे ऑयल फ्री फार्मूले के द्वारा तैयार किया गया है। इसीलिए जिन लोगों के चेहरे पर अत्याधिक तेल निकलता है अर्थात जिन लोगों के चेहरे की त्वचा ऑयली है, उन्हें इस साबुन से अच्छा फायदा प्राप्त हो सकता है।

एंटीबैक्टीरियल तत्व होने के कारण यह पिंपल के बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते हैं और कील मुंहासे को कम करते हैं और दोबारा उन्हें आने से रोकते हैं, साथ ही आपके चेहरे को भी साफ करते हैं।

एक्नेलक साबुन के फायदे क्या है?

  1. बात करें अगर एक्नेलक साबुन के फायदे के बारे में तो यह साबुन जब आप अपने चेहरे पर लगाते हैं तो यह आपके चेहरे की काफी गहराई से सफाई करता है और चेहरे की कई परतो में से एक्स्ट्रा ऑयल को बाहर निकाल फेकता है।
  2. इसके अलावा यह साबुन आपके चेहरे को नमी भी प्रदान करता है और आपके चेहरे पर नमी बनी रहे इसका प्रयास करता है, साथ ही अच्छी सफाई करने के कारण इस साबुन के द्वारा आपके चेहरे पर निखार भी आता है।
  3. और यह आपके चेहरे की त्वचा को नरम भी बनाता है और उन सभी हानिकारक बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, जो पिंपल होने का कारण होते हैं। चेहरे पर अगर आपके पिंपल हो गए हैं तो यह उन्हें भी धीरे-धीरे कम करने का काम करता है।

सन्यासी आयुर्वेद सेहत टेबलेट के फायदे और नुकसान क्या है | Sanyasi Ayurveda Weight Gain Tablet in Hindi

एक्नेलक साबुन के नुकसान क्या है?

  • देखा जाए तो इस साबुन का नुकसान आपको तभी हो सकता है, जब आप इस साबुन का उलजलूल इस्तेमाल करें। हमारा कहने का मतलब है कि अगर इस साबुन का झाग आपकी आंखों में चला जाता है, तो आपको अपनी आंखों में जलन महसूस हो सकती है।
  • अगर आपके चेहरे पर कहीं कट का निशान है या फिर आपके चेहरे पर कोई घाव है अथवा कोई फुंसी है तो इस साबुन को आपको नहीं लगाना चाहिए, यह उनमें जलन पैदा कर सकता है, साथ ही आपको इस साबुन को नाक में भी जाने से बचाना चाहिए और बच्चों की पहुंच से आपको एक्नेलक साबुन को दूर रखना चाहिए।

चेहरे और त्वचा में एक्नेलक साबुन का इस्तेमाल कैसे करें?

एक्नेलक साबुन का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले ठंडे पानी से अपने चेहरे को साफ करें। उसके बाद साबुन को अपने हाथों में ले करके इसे घीसे। जब साबुन का झाग बन जाए, तब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और तकरीबन 1-2 मिनट तक साबुन के झाग से अपने चेहरे की अच्छे से मसाज करें।

खास तौर पर गाल और नाक के आसपास के एरिया में अच्छी मसाज करें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो दें। दिन भर में आपको 3 बार इस साबुन का इस्तेमाल करना है। एक बार सुबह उठने के बाद, एक बार दोपहर में और एक बार शाम को।

एक्नेलक साबुन में प्रयोग होने वाली सामग्री 

हमें पता है कि इस साबुन का इस्तेमाल क्या है, इसके बारे में जानने के बाद आपको यह भी जानने की इच्छा होती होगी कि आखिर वह कौन सी सामग्री है जिसे मिला कर के एक्नेलक साबुन को बनाया गया है। इसके इनग्रेडिएंट की जानकारी नीचे दी गई है।

  •  एलोवेरा
  •  पाल्मरोसा ऑयल
  •  लेमन ऑयल
  •  टी ट्री ऑयल

एक्नेलक साबुन की कीमत क्या है?

बता दे कि एक्नेलक साबुन आपको 75 ग्राम की पैकिंग में मिल जाता है, जिसकी ऑनलाइन कीमत ₹97 के आसपास है। अगर आप इसे ऑफलाइन मार्केट से लेते हैं, तो आपको एक्नेलक साबुन का 75 ग्राम का पैकेट ₹100 के आसपास में पड़ सकता है।

हर राज्य में इसकी कीमत अलग-अलग भी हो सकती है। यह साबुन अगर आपको लोकल मार्केट में नहीं मिलता है तो आप इसे ऑनलाइन मंगा सकते हैं। हालांकि अधिकतर मेडिकल स्टोर पर यह साबुन उपलब्ध होता है।

एक्नेलक साबुन कैसे काम करता है?

एक्नेलक साबुन को बनाने में एलोवेरा, पाल्मरोसा ऑयल, लेमन ऑयल और टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल किया गया है। यह सभी प्राकृतिक जड़ी बूटी है, जो बिना किसी नुकसान को पहुचाए हुए आपके चेहरे पर मौजूद पिंपल को पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ती हैं और उनके प्रभाव को चेहरे पर कम करती हैं। इससे अगर पिंपल आपके चेहरे पर मौजूद है तो वह बढ़ते नहीं है और उनका आकार कम हो जाता है।

एक्नेलक साबुन का दाम 

इस प्रकार बिना चेहरे पर दाग छोड़े हुए पिंपल चले जाते हैं और अगर आप पिंपल आने के पहले ही इसका इस्तेमाल करते हैं, तो यह काफी हद तक चेहरे पर के गंदे तेल को बाहर निकालते हैं जिससे चेहरे के रोम छिद्रो को सांस लेने का मौका मिलता है और चेहरे में कोई भी इंफेक्शन जल्दी नहीं होता है।

FAQ:एक्नेलक साबुन 

 

ये साबुन आपके लिए 👇

 

Q: एक्नेलक साबुन का मुख्य इस्तेमाल क्या है?

Ans: पिंपल को हटाने के लिए।

Q: क्या एक्नेलक साबुन ऑयली स्किन वाले भी लगा सकते हैं?

Ans: जी हां।

Q: एक्नेलक साबुन को कब लगाना चाहिए?

Ans: घर से बाहर जाने के पहले और बाहर से घर आने के बाद।

Q: एक्नेलक साबुन कहां से खरीदें?

Ans: मेडिकल स्टोर से अथवा ऑनलाइन स्टोर से।

Q: क्या एक्नेलक साबुन में केमिकल मिलाया गया है?

Ans: नहीं इसमें आयुर्वेदिक चीजें मिलाई गई है।

निष्कर्ष~ एक्नेलक साबुन के बारे में 

तो साथियों इस तरह आपको एक्नेलक साबुन से जुड़ी कई खास बातें इस लेख में पता चली है। आज आपने जाना एक्नेलक साबुन के फायदे नुकसान क्या हैं और साथ ही इस पोस्ट से जुड़ी कई अहम जानकारी आपको मिली, अगर यह जानकारी पसंद आई है तो शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here