चौंक जायेंगे प्रोटीनेक्स पाउडर के Side Effects जानकार !

0
16
Proteinex powder side effects in hindi

दुबलापन और पतलापन आज अधिकतर लोगों की समस्या बन चुका है और इससे छुटकारा दिलाने के लिए कई प्रोडक्ट मार्केट में आ चुके हैं, जिनमें से कुछ प्रोडक्ट टेबलेट के तौर पर होते हैं तो कुछ पाउडर के तौर पर होते हैं। प्रोटीनेक्स पाउडर भी एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो यह दावा करता है कि वह पतले लोगों को पतलेपन से छुटकारा दिलाता है और उन्हें मोटा और तंदुरुस्त बनाने का काम करता है परंतु इतने सब दावों के बावजूद भी कई लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि अगर इसके फायदे हैं, तो इसके कुछ ना कुछ नुकसान भी अवश्य होंगे। इसलिए हमने इस आर्टिकल में प्रोटीनेक्स पाउडर के Side Effects अथवा प्रोटीनेक्स पाउडर के नुकसान के बारे में चर्चा की।

प्रोटीनेक्स पाउडर के Side Effects

प्रोटीनेक्स पाउडर क्या है?

पाउडर के तौर पर आने वाला प्रोटीनेक्स पाउडर एक प्रकार का सप्लीमेंट है, जो ऐसे लोगों के लिए स्पेशल तौर पर बनाया गया है, जिनकी बॉडी का विकास पौष्टिक तत्वो की कमी के कारण रुका हुआ है।

प्रोटीनेक्स पाउडर अलग-अलग उम्र के लोगों के लिए अलग-अलग वेरिएंट में और अलग-अलग फ्लेवर में आता है। बता दें कि प्रोटीनेक्स पाउडर को तैयार करने वाली कंपनी का यह दावा है कि यह एक शाकाहारी प्रोटीन पाउडर है, जो आपकी मांसपेशियों और कोशिकाओं को स्ट्रांग बनाता है और आपकी बॉडी को हेल्दी बनाने का काम करता है।

नेचुरल तौर पर जो प्रोटीन होता है, वह डाइजेस्ट होने में काफी समय लेता है परंतु प्रोटीनेक्स काफी जल्दी से पेट में जाने के बाद डाइजेस्ट हो जाता है और आपकी बॉडी को एनर्जी देने का काम करता है। बता दें कि इसे इंसानो के द्वारा बनाया गया है। इसीलिए यह Whey प्रोटीन जितना कारगर तो नहीं है क्योंकि Whey प्रोटीन में तकरीबन 90 परसेंट प्रोटीन होता है परंतु प्रोटीनेक्स पाउडर में कार्बोहाइड्रेट अधिक होता है।

« कडवा सच: Sanyasi ayurveda fake or real

 प्रोटीनेक्स पाउडर के Side Effects हिंदी में 

यह बात तो आप जानते ही होंगे कि किसी चीज के अगर फायदे हैं, तो उसके नुकसान भी कुछ ना कुछ होते हैं, भले ही वह थोड़ी मात्रा में क्यों ना हो। प्रोटीनेक्स पाउडर एक कृतिम प्रोटीन पाउडर है। इसलिए इसके भी कुछ साइड इफेक्ट है। हालांकि सभी को इसके साइड इफेक्ट का सामना करना पड़े, यह आवश्यक नहीं है। इसके जो मुख्य साइड इफेक्ट हैं, उसकी इंफॉर्मेशन नीचे आपको हम दे रहे हैं।

1: पेट में गैस बनती है

प्रोटीनेक्स पाउडर का सेवन करने की वजह से कुछ लोगों को पेट में गैस बनने की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसके पीछे प्रोटीनेक्स पाउडर के अंदर पाया जाने वाला लेक्टोंस नाम का तत्व जिम्मेदार होता है। ऐसे लोग जिन्हें लेक्टोंस नाम के तत्व से परेशानी होती है, वह अगर प्रोटीनेक्स पाउडर का सेवन करते हैं, तो उन्हें पेट में गैस की समस्या हो सकती है। ऐसी सिचुएशन में हम आपको यही एडवाइज देंगे कि आप प्रोटीनेक्स पाउडर का सेवन पानी के साथ करें। पानी के साथ इसका सेवन करने पर संभावित है कि आपको गैस की समस्या का सामना ना करना पड़े।

2: ‌ मोटापा बढ़ता है

जैसा कि आप जानते हैं कि प्रोटीनेक्स पाउडर को विशेष तौर पर आदमी को मोटा करने के लिए ही बनाया गया है। इसलिए ऐसे लोगों के लिए तो यह वरदान है, जो शरीर से पतले हैं और जो अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं, परंतु जो लोग पहले से ही मोटे हैं, उन्हें प्रोटीनेक्स पाउडर का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके साइड इफेक्ट के तौर पर उन्हें मोटापे की समस्या हो सकती है। प्रोटीनेक्स पाउडर में कार्बोहाइड्रेट की संख्या ज्यादा होती है, इसलिए जो लोग मोटे हैं वह अगर इसका सेवन करते हैं तो कार्बोहाइड्रेट की वजह से उनकी बॉडी पर चर्बी जमा हो सकती है और वह मोटापे का शिकार हो सकते हैं।

3: किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है

अधिक मात्रा में प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से किडनी पर इसके साइड इफेक्ट देखे जा सकते हैं, क्योंकि हमारी बॉडी को साफ करने की जिम्मेदारी किडनी के ऊपर ही होती है और अगर हम ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाउडर खाते हैं, तो किडनी पर काफी प्रेशर पड़ता है और उसकी कार्यक्षमता में डिसबैलेंस हो सकता है।

« Dr Vaidya Herbobuild review in Hindi :फायदे नुकसान और उपयोग


4: डिहाइड्रेशन का खतरा होता है

प्रोटीनेक्स पाउडर खाने का एक साइड इफेक्ट यह भी है कि इसके अधिक सेवन से आपको डिहाईड्रेशन की प्रॉब्लम भी हो सकती है, क्योंकि हम जितना अधिक प्रोटीन पाउडर खाते हैं उतना ही ज्यादा हमारी बॉडी को खराब प्रोडक्ट को बाहर निकालने के लिए पानी की आवश्यकता पड़ती है।

5: जहरीले तत्व

कुछ ऐसी डुप्लीकेट प्रोटीन पाउडर कंपनियां भी हैं, जो बिल्कुल असली दिखने वाले प्रोटीन पाउडर की तरह प्रोटीन पाउडर तैयार करती हैं परंतु ऐसे प्रोटीन पाउडर में विषाक्त पदार्थों की संख्या ज्यादा होती है, जो हमारी बॉडी के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं। ऐसे प्रोटीन पाउडर खाने से हमें कब्ज, मांसपेशियों में दर्द, सर दर्द की प्रॉब्लम होती है।

6: बॉडी बनाने के लिए सहीं नहीं

यह भले ही एक प्रोटीन पाउडर है परंतु अगर आप यह सोचते हैं कि आप इसे अपनी बॉडी बनाने के लिए इस्तेमाल में ले सकते हैं, तो आपका सोचना बिल्कुल गलत है। देखा जाए तो कुल मिलाकर यह आदमी को धीरे-धीरे वजन बढ़ाने में सहायक है परंतु जो लोग कसरत करके अपनी मांसपेशियों को डेवलप करना चाहते हैं, उन्हें इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह बहुत ही धीरे-धीरे अपना असर दिखाएगा बल्कि इसकी जगह पर उन्हें किसी उच्च गुणवत्ता का प्रोटीन पाउडर इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की सही क्वांटिटी हो।

« {Top 4 } सबसे सस्ता Bluetooth स्पीकर

निष्कर्ष

तो साथियों इस प्रकार हमने प्रोटीनेक्स पाउडर के Side Effects के बारे में जाना, इस पोस्ट से जुड़े विचारों को कमेंट बॉक्स में बताएं और इस जानकारी को शेयर भी कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here