Drishti Eye Drop full review in Hindi: जानें असली सच

0
13
Drishti Eye Drop full review in Hindi

 अगर आप आंख से संबंधित आम समस्याओं के सरल उपाय के लिए, इस आई ड्रॉप को अपनाना चाहते हैं। तो इस पोस्ट में आपको इस Eye Drop के फायदे, नुकसान और Drishti Eye Drop full review in Hindi हिंदी में देखने को मिलेगा, जिससे आप एक समझदार ग्राहक के तौर पर इसे खरीदने या ना खरीदने का निर्णय ले सके।

कहते हैं कि आंख किसी भी जीवित प्राणी का सबसे अहम हिस्सा होता है। इंसान आजकल मोबाइल और कंप्यूटर में इतना उलझा रहता है, कि अपने आंखों का ध्यान रखना ही भूल जाता हैं। जिसके चलते वर्तमान में तो कुछ महसूस नहीं है, लेकिन आगे चलकर आंखो को रोशनी का कम होना, आंखो से पानी आना आदि बहुत-से नुकसान झेलने पड़ते है।

परन्तु इसके इलाज करने के लिए बाबा रामदेव जी की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के द्वारा Drishti Eye Drop का इस्तेमाल करके आप समय से अपनी आंखो से संबंधित समस्याओं का इलाज कर सकते हैं। इस पोस्ट में आप Patanjali Ayurveda की Drishti Eye Drop के बारे में जानेंगे, जिससे आपके लिएयह साफ हो जाएगा कि आपको यह उत्पाद लेना चाहिए या नहीं।

« कडवा सच: Sanyasi ayurveda fake or real|

Drishti Eye Drop क्या है?| full review in Hindi

Drishti Eye Drop आंखो के लिए एक ऐसी दवा है, जोकि पूरी तरह से आयुर्वेदिक है। इसका निर्माण योग गुरु बाबा रामदेव जी की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के द्वारा किया जाता है। पतंजलि आयुर्वेद अपने सभी उत्पादों में बस आयुर्वेदिक वस्तुओ का ही इस्तेमाल करती है।

यह आई ड्रॉप नींबू, अदरक, शहद, प्याज आदि के रस को मिलाकर बनाई जाती है। इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी केमिकल का प्रयोग नहीं होता है। इस आई ड्रॉप का नियमित इस्तेमाल आंखो को रोशनी को बढ़ाता है और चश्मे से भी छुटकारा दिलाता है। यह ड्रॉप आंखो की सभी तरह को समस्याओं से छुटकारा दिलाने का भी काम करती है।

Drishti Eye Drop में प्रयोग होने वाली सामग्री

Drishti Eye Drop को बनाए जाने में जिन वस्तुओ का प्रयोग किया जाता है, वह सभी प्राकृतिक रूप से उपलब्ध है, और हम उन्हे अपने रोजाना के काम में प्रयोग करते है। यह सभी तत्व सभी प्रकार की आंखों की बीमारियों के बचाने का काम करते है। 10 ग्राम दृष्टि आई ड्रॉप को बनाने में जिन वस्तुओ का प्रयोग होता है, वह निम्न है

  1. नींबू का रस 1.66 मिलीलीटर
  2. सफेद प्याज का रस 1.68 मिलीलीटर
  3. अदरक का रस 1.66 मिलीलीटर
  4. शहद 5 मिलीलीटर
  5. बेंजालकोनियमक्लोराइड (Benzalkonium Chloride), (ड्रॉप को खराब होने से बचाने के लिए) 0.01 मिलीलीटर

« Zomato Raw Whey Protein Powder Review in Hindi

Drishti Eye Drop के फायदे| Full Benefits in Hindi

Drishti Eye Drop को प्रयोग करने से आंखो को काफी आराम मिलता है। इसके आयुर्वेदिक होने के कारण, कोई दुष्परिणाम नहीं है। इस आई ड्रॉप को प्रयोग करने में कोई संशय यानी संदेह उठता ही नहीं है, क्योंकि इस पर योग गुरु बाबा रामदेव जी के द्वारा दिया गया भरोसा जो है। इसके कुछ फायदे निम्न है

  • यह ड्रॉप हर प्रकार से आंखो के लिए फायदेमंद है।
  • इसका प्रयोग करने के आंखो की रोशनी बढ़ती है।
  • इसका प्रयोग करने से चश्मे से छुटकारा मिल जाता है।
  • इसका प्रयोग आंखो के किसी भी रोग में किया जा सकता है।
  • यह ड्रॉप आंखो को वायु प्रदूषण से भी बचाती है।
  • इस ड्रॉप के आयुर्वेदिक होने के कारण कोई दुष्प्रभाव भी नहीं है।

Drishti Eye Drop के नुकसान

जैसे की पहले ही बताया जा चुका है की यह आई ड्रॉप आयुर्वेदिक है। अतः इसके किसी भी प्रकार के दुष्परिणाम नहीं है। फिर भी कुछ लोगो इसमें प्रयोग की गई वस्तुओ से एलर्जी हो सकती है, इसलिए उन्हे यह आई ड्रॉप यूज करने की सलाह नहीं दी जाती ही।

इस आई ड्रॉप में चूंकि अदरक, नींबू और प्याज का रस मिला हुआ है, तो इसको आंखो में डालने पर ऐसा लगता है की आंखे जल रही है। यह जलन कुछ देर में गायब हो जाती है। यह सलाह दी जाती है, इसे डालने के बाद जलन की वजह से तुरंत आंखो को न धुले अन्यथा इस ड्रॉप का प्रयोग करना फायदेमंद नहीं है।

Drishti Eye Drop की कीमत क्या है?

योग गुरु बाबा रामदेव जी की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के द्वारा आयुर्वेदिक तरीके का प्रयोग करके सिर्फ प्राकृतिक वस्तुओ का इस्तेमाल करके Drishti Eye Drop का निर्माण किया जाता है, और 10 मिलीलीटर की एक बोतल की कीमत मात्र 20 रुपए है। यह आई ड्रॉप सिर्फ एक ही पैकेजिंग यानी सिर्फ 10 मिलीलीटर की बोतल के रूप में आती है।

इस दवा को आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनो तरीके से खरीद सकते है। चूंकि इसकी कीमत मात्र 20 रुपए होने है, तो यह आपको ऑनलाइन लेना काफी महंगा पड़ सकता है। इसलिए हमारी सलाह यही है कि आप इसे ऑफलाइन आपने आस पास की किसी दुकान या पतंजलि आयुर्वेदके किसी भी स्टोर से खरीद सकते है।

कीमत देखें 

Drishti Eye Drop का इस्तेमाल कैसे करें? Drishti Eye Drop full review in Hindi

Drishti Eye Drop का इस्तेमाल करने से पहले आप अपनी आंखो एक दो बार साफ पानी से जरूर धुल ले। इससे आंखो में फसा किसी भी प्रकार कचरा, धूल आदि साफ हो जाएगी। इसके बाद आराम से लेट जाए, या अपनी गर्दन को पीछे की तरफ झुकाए। आपको एक अन्य व्यक्ति को आवश्यकता होगी।

क्योंकि इस आई ड्रॉप का प्रयोग करने पर आंखो में जलन होने का अहसास होता है, इसलिए आप दूसरी आंख में इसे डालने की हिम्मत कर पाए, यह काफी मुश्किल होगा। इस कारण से एक अन्य व्यक्ति की जरूरत होगी।

आपने जिस दूसरे व्यक्ति को आई ड्रॉप डालने के लिए कहा है, उससे कह दे की दोनो आंखो बिना किसी देरी के एक एक बूंद ड्रॉप डाल दे।यदि दूसरे दिन आपको इस ड्रॉप को आंखो में जलन की वजह से डालने में दिक्कत होती है, या फिर किसी बच्चे को आंख में डालना है, तो आप इस ड्रॉप में गुलाब जल मिला सकते है।

आपको 5 मिलीलीटर गुलाब जल और 5 मिलीलीटर दृष्टि आई ड्रॉप लेना है, दोनो को मिला लेना है और फ्रिज में या किसी ठंडी जगह रख देना है। आंखो में डालने के तुरंत बाद, इसे फिर फ्रिज या किसी ठंडी जगहपर रख दे।

क्या Drishti Eye Drop को खरीदना चाहिए?

अगर आप यह सोच कर इस आई ड्रॉप को लेना चाहते हैं कि यह आई ड्रॉप आपकी आंखो की रोशनी को कुछ ही दिन में बढ़ा देगी, या फिर कुछ ही दिन में आपका चश्मा हटा देगी, तो आप गलत हैं। क्योंकि सबसे पहले यह ड्रॉप आंखो की रोशनी को और बढ़ने से रोकती है।

फिर धीरे धीरे जो रोशनी जा चुकी है उसे वापस लाने का काम करती है।इसलिए इसमें कुछ समय लगेगा। यह ड्रॉप आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए सबसे ज़्यादा कारगर है।अगर आप आंखो की रोशनी की समस्या से परेशान हैं, तो इस आई ड्रॉप का इस्तेमाल कम से कम 1 महीने तक करना होगा।

यह आई ड्रॉप चश्मा हटाने में भी मददगार साबित होती है।आंखो के लिए हानिकारक वायु प्रदूषण की समस्या के लिए भी यह प्रोडक्ट काफी फायदेमंद है। अब कुल मिलाकर यह फैसला आपको करना है कि आपको यह आई ड्रॉप लेनी चाहिए या नहीं।


« चौंक जायेंगे प्रोटीनेक्स पाउडर के Side Effects जानकार !

Drishti Eye Drop के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

प्रश्न: क्या महिलाएं इस आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकती हैं?

उत्तर: जी हाँ! इस आई ड्रॉप का इस्तेमाल महिलाएं और पुरुष दोनों कर सकते हैं।

प्रश्न: इस आई ड्रॉप का एक दिन में कितनी बार इस्तेमाल करना चाहिए?

उत्तर: इस आई ड्रॉप को एक दिन में 2 से 3 बार प्रयोग करना चाहिए।

प्रश्न: क्या यह आई ड्रॉप आंखो की रोशनी को बढ़ा देगी?

 
उत्तर: जी हां। यह आई ड्रॉप आंखो की रोशनी बढ़ाने का काम करती है, लेकिन इसे अपना असर दिखाने में कुछ समय जरूर लगता है।

प्रश्न: इस आई ड्रॉप का कितनी अवधि तक इस्तेमाल करना चाहिए?    

उत्तर: बेहतर परिणामों के लिए आपको इस आई ड्रॉप का इस्तेमाल कम से कम दो महीनों तक करना चाहिए। आप इस आई ड्रॉप का इस्तेमाल हमेशा के लिए कर सकते है।

प्रश्न: क्या इस आई ड्रॉप के साथ अन्य दवा ले सकते है?

उत्तर: हां। आप इस आई ड्रॉप का प्रयोग करते हुए अन्य दवाओं का सेवन कर सकते है।

प्रश्न:क्या इस आई ड्रॉप के प्रयोग से आंखो में होने वाली जलन को कम करने के लिए कुछ किया जा सकता है?

उत्तर:हां, आप इस आई ड्रॉप में बराबर मात्रा में गुलाब जल मिलाकर प्रयोग कर सकतेहै। जलन को कम करने के लिए आप गुलाब जल मिलाने के बाद इसे किसी ठंडी जगह रखकर उसके बाद प्रयोग करे।

निष्कर्ष Drishti Eye Drop

तो साथियों आज आपने Drishti Eye Drop full review in Hindi के इस पोस्ट में इस आई ड्रॉप से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल की। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो, तो कृपया इसको शेयर करना बिल्कुल न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here