Beard Oil के ये साइड इफ़ेक्ट जानकार चौंक जायेंगे आप | पूरा सच

0
8
Beard Oil साइड इफ़ेक्ट

Beard Oil साइड इफ़ेक्ट: आज 21वीं सदी में हम ज्यादातर लड़को को दाढ़ी के साथ ही देखते है। लड़को की राय के बारे में जाना जाए तो ज्यादतार लड़को दाढ़ी रखना और बढ़ाना पसंद है, और अपनी दाढ़ी को मेंटेन रखने के लिए आजकल सभी लड़के beard oil का भी प्रयोग करते है।

Beard Oil में कई ऐसे तत्व होते है जो दाढ़ी को बढ़िया रखते है। beard oil का प्रयोग करने से हम दाढ़ी तो बढ़ा सकते है।लेकिन कई बार ऐसा भी होता है, वह दाढ़ी तो बढ़ाता ही है साथ में कई सारे साइड इफेक्ट्स भी से जाते है।

Beard oil का यूज करने के जितने फायदे है, ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने पर काफी ज्यादा नुकसान भी है। इसलिए आज हम आपके लिए लाए है beard oil यूज करने के साइड इफेक्ट्स, तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

Beard oil क्यों प्रयोग करना चाहिए?

Beard oil का यूज करने से दाढ़ी सामान्यता मुलायम रहती है। इस तेल की वजह से दाढ़ी खुजली, रैशेज वगैरह नही होते है। Beard oil दाढ़ी को मॉइस्टराइज करने के साथ ही साथ मुलायम और कोमल बनाता है, जिससे दाढ़ी को लंबी करने पर बाल आपस में उलझते नही है और टूटते भी काम है।

Beard oil दाढ़ी के बालो को लंबे समय तक स्वस्थ, कोमल और एक बढ़िए से आकार में रखता है। Beard oil दाढ़ी के बालो को और ज्यादा चमकीला भी बनाता है, जिससे दाढ़ी और भी ज्यादा आकर्षित लगती है। Beard oil के बारे में साइंटिफिक रूप से ये सिद्ध नही है कि यह तेल दाढ़ी को बढ़ाने का भी काम करता है।

« चौंक जायेंगे प्रोटीनेक्स पाउडर के Side Effects जानकार

Beard oil के साइड इफ़ेक्ट कौन कौन से है?

किसी भी वस्तु को लिमिट में यूज करने का नियम होता है, सीमित मात्रा से ज्यादा यूज करने या फिर कभी कभी सीमित मात्रा में भी यूज करने पर वह वस्तु नुकसान करना शुरू कर देती है।

  1. एलर्जिकरिएक्शन (Allergic Reaction)
  2. दाढ़ीकानबढ़ना (No Beard Growth)
  3. डैंड्रफ और त्वचा का सूखना (Dandruff and Dry Skin)
  4. धूप का असर (Effect of Sunlight)
  5. छोटे बच्चो और पालतू जानवरो के लिए नुकसानदेह (Harmful for Children and Pet Animals)

« Dr Batra’s Hair Oil full review in Hindi

1. एलर्जिक रिएक्शन (Allergic Reaction)

Beard oil यूज करने से कई बार ऐसा होता है कि उसमे प्रयोग की गई चीज़ों से आपको एलर्जिक रिएक्शन हो सकती है। सभी Beard oil में ज्यादतार प्राकृतिक वस्तुएं ही प्रयोग की जाती है, लेकिन ज्यादा समय तक बनाए रखने के लिए कुछ केमिकल्स भी मिलाए जाते हो।

इसलिएयह संभव है कि वह केमिकल कुछ दिक्कत पैदा कर दे।सभी Beard Oil में बहुत से तरह के एसेंशियल ऑयल यूज किए जाते है, तो यह संभव है कि उन सभी एसेंशियल ऑयल में से कोई ऑयल रिएक्ट कर दे।

एलर्जिक रिएक्शन में त्वचा का लाल पड़ना, आंखो के पास खुजली होना, अंदर से बीमार लगा, चेहरे में सूजन आना, आंख, नाक, होठ में सूजन, छाती में जलन आदि दिक्कतें हो सकती है। इसलिए beard oil यूज करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर ले।

2. दाढ़ी का न बढ़ना (No Beard Growth)

कई Beard Oilमें ऐसे चीज मिली होती है, जो दाढ़ी को तो अच्छा रखती है, उसे कोमल, मुलायम और एकदम सीधी रखती है, लेकिन दाढ़ी का बढ़ना रोक देती है। कुछ Beard Oil में ऐसे तत्व होते है, जो दाढ़ी बढ़ने के लिए जिम्मेदार हार्मोन डीएचटी (DHT) को दबा देते है, जिससे दाढ़ी की ग्रोथ रूक जाती है।

दाढ़ी बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हार्मोन के पॉली अनसैचुरेटेड फैट (PolyUnsaturated Fat) वाले एसेंशियल ऑयल सबसे नुकसान देह होते है। अगर इन्हे मोनो सैचुरेटेड फैट (Mono Saturated Fat) और सैचुरेटेड फैट (Saturated Fat) के साथ बराबर न किया जाए तो ये और भी ज्यादा नुकसान दायक होते है।

पॉली अनसैचुरेटेड फैट से युक्त तेल में सनफ्लावर ऑयल (Sunflower Oil), राइस ब्रान ऑयल (Rice Bran Oil), कद्दू के बीज का तेल (Pumpkin Seed Oil), यूकेलिप्टस का तेल (Eucalyptus Oil), टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil), लेवेंडर ऑयल (Lavender Oil), तिल का तेल (Sesame Seed Oil), कैनोला ऑयल (Canola Oil), इनमे से एक दो तेल का होना कोई दिक्कत वाली बात नहीं है, लेकिन अगर यह एसेंशियल ऑयल ज्यादा मात्रा में है, तो उस Beard Oil को प्रयोग न करना ही बेहतर रहेगा।

3. डैंड्रफ और त्वचा का सूखना (Dandruff and Dry Skin)

Beard Oil का प्रयोग ज्यादतार दाढ़ी को डैंड्रफ से दूर रखने, दाढ़ी में खुजली न हो एंड दाढ़ी स्मूथ रहे इसके लिए किया जाता है। जैसा की ऊपर बताया गया कि कुछ एसेंशियल ऑयल दाढ़ी की ग्रोथ के लिए हानिकारक होते है, वही ऑयल अपने फैट्स की वजह से दाढ़ी में डैंड्रफ का कारण बनते है।

जब दाढ़ी में डैंड्रफ बनने लगता है, तब वह दाढ़ी में सतह पर त्वचा के साथ इकट्ठा होकर चिपकने लगता है, और परत पर परत जम होने के कारण डैंड्रफ काफी मोटा होता जाता है, और धीरे धीरे त्वचा ड्राई होने लगती है। त्वचा के ड्राई हो जाने के कारण कुछ समय बाद काफी खुजली भी होने लगती है। हमेशा उस Beard Oil का प्रयोग करना चाहिए जिसमे विटामिन ई जरूर हो।

4. धूप का असर 

कई Beard Oil में ऐसे केमिकल होते है, जो सूरज की रोशनी के साथ रिएक्ट करके दाढ़ी में दिक्कत पैदा कर सकते है। जिससे आपकी चेहरे पर सनबर्न भी हो सकता है, और आपकी चेहरे की त्वचा सूरज की रोशनी से जल कर काफी लाल हो सकती है।कुछ ऑयल की वजह से ये भी संभव है कि आपकी त्वचा सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणे (Ultra Violet Rays) सामान्य से ज्यादा सोख ले।

सूरज की किरणों से बचने के लिए हमेशा उस Beard Oil का इस्तेमाल करना चाहिए जिनमे एंजेलिका एसेंशियल ऑयल (Angelica Essential Oil), ग्रेप सीड एसेंशियल ऑयल (Grape Seed Essential Oil), लेमन, लाइम, ऑरेंज, तैंजेरिन एसेंशियल ऑयल (Lemon, Lime, Orange, Tangerine Essential Oil) न हो।

5. छोटे बच्चो और पालतू जानवरो के लिए नुकसानदेह (Harmful for Small Children and Pet Animals)

सभी Beard Oils में बहुत ज्यादा पावर वाले एसेंशियल ऑयल यूज किए जाते है, जो ज्यादातर खुशबू लाने के लिए प्रयोग किए जाते है। भले ही पूरे तेल के मुकाबले सिर्फ एक ही बूंद एसेंशियल ऑयल मिलाया गया हो, फिर भी वह छोटे बच्चो और पालतू जानवरों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

उदाहरण के तौर पर 500 ग्राम लेवेंडर का एसेंशियल ऑयल बनाने के लिए लगभग 70 किलो ग्राम लेवेंडर के फूल लगते है, अब आप भी यह सोच सकते है कि एक बूंद एसेंशियल ऑयल में कितनी ज्यादा पावर होती है। गुलाब का 500 ग्राम एसेंशियल ऑयल बनाने के लिए  लगभग 500 किलो ग्राम गुलाब के फॉल लगते है।

« चौंक जायेंगे प्रोटीनेक्स पाउडर के Side Effects जानकार !

« कडवा सच: Sanyasi ayurveda fake or real

क्या Beard Oil का प्रयोग करना चाहिए?

हमने आपको ऊपर Beard Oil कोप्रयोग के नुकसानोंके बारे में बताया है।किसी भी वस्तु को प्रयोग करने के लाभ के बारे में तो कही पर भी पता चल जायेगा,लेकिन कुछ ही जगह होती ही जहां पर उसउत्पाद को यूज करने के नुकसान के बारे में बताया जाता है।अब यह आप पर निर्भर करता है किआप Beard Oil यूज करना चाहिए या नहीं।

निष्कर्ष –Beard Oil यूज करने के नुकसान

तो साथियों आज आपने Beard Oil साइड इफ़ेक्ट की इस पोस्ट में इस ऑयल से जुड़े सभी मुख्य नुकसानों के बारे में जाना। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो, कृपया इसको शेयर करना बिल्कुल न भूलें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here