kesh king capsule side effects in hindi | Honest Review

0
8
kesh king capsule side effects in hindi

kesh king capsule side effects in hindi: वातावरण के बढ़ते प्रदूषण का सबसे ज्यादा बुरा असर हमारे शरीर के किसी हिस्से पर पड़ता तो वह हमारे केश अर्थात् बाल है। बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारे बाल बहुत ही जल्दी टूट कर गिर जाते है, कई लोगो तो बहुत ही कम उम्र में ही अपने पूरेबाल खो देते है।

बढ़ते प्रदूषण और साथ ही कई अन्य कारणों से हमारे बालो को होने वाले नुकसान से हम कई तरह के तेल, शैंपू, कंडीशनर का प्रयोग करते है और कैप्सूल खाते है। साथ ही और भी कई सारे घरेलू उपाय भी करते है।

ये सभी उपाय करते समय हमारे दिमाग में बस एक ही ख्याल आता रहता है, बस मेरे बाल पहले जैसे घने और काले हो जाए और टूटे न। इसी कड़ी में काफी प्रसिद्ध Kesh King Capsule भी आते है। इसलिए आज हम आपके लिए लाए है Kesh King Capsule यूज करने के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानकारी,तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

Kesh King Capsule क्या है?

शुरुआत में Kesh King ब्रांड के सभी उत्पाद Dr Juneja Company के बनाए जाते है, लेकिन आगे चलकर इस ब्रांड का अधिकरण Emami Limited के द्वारा कर लिया गया। Kesh King brand के अंदर चार तरह के उत्पाद आते है, तेल, शैंपू, कंडीशनर और कैप्सूल।

Kesh King Capsule एक पूरी तरह से 100 प्रतिशत आयुर्वेदिक दवा है। इस कैप्सूल को बनाने के लिए प्रयोग लिए गए सभी तत्व आयुर्वेदिक ही है, इसलिए इनका प्रयोग हमारे बालो के स्वास्थ्य के काफी लाभ दायक है। इन कैप्सूल में मौजूद तत्व हमारे बालो की जड़ों तक खून और जरूरी न्यूट्रिएंट्स पहुंचाने का काम करते है।

बालो की जड़ों तक बराबर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पहुंचने पर बालो की जड़े सिर की त्वचा को मजबूती से पकड़ कर रखती है, जिससे बालो का गिरना कम होता है, साथ ही उनकी ग्रोथ भी पहले से अच्छे होती है। आयुर्वेद की अनुसार इन कैप्सूल्स में प्रयोग किए गए सभी तत्व बालो के लिए संजीवनी का काम करते है।

« Dr Batra’s Hair Oil full review in Hindi : जानें पूरा सच हिंदी में

« wow Onion Hair Oil Review in hindi

Kesh King Capsule में प्रयोग किए तत्व कौन से है?

किसी भी वस्तु का प्रयोग करने से पहले ये बहुत ही जरूरी होता है कि उसमे प्रयोग किए गए तत्वों के बारे में जानकारी जरूर ले ली जाए। हर इंसान को किसी न किसी चीज से दिक्कत जरूर होती है, जो उसको नुकसान पहुंचा सकती है। यह नुकसान कभी काफी बड़ा भी हो सकता है तो कभी काफी छोटा भी।

Kesh King Capsule में प्रयोग किए गए तत्वों के नाम यह हैं –

  1. भृंगराज (Bhringaraj)
  2. शंखपुष्पी (Sankhpushpi)
  3. अभ्रक भस्म (Abhrak Bhasm)
  4. अश्वगंधा चूर्ण (Ashwagandha Powder)
  5. ब्राह्मी (Brahmi)
  6. आंवला (Amla)

Kesh King Capsule के नुकसान | kesh king capsule side effects in hindi 

Kesh King Capsule एक ऐसी दवा है, जिसको बनाने में केवल आयुर्वेदिक तत्वों का प्रयोग किया गया है। इन सभी तत्वों को आयुर्वेद में बालो के लिया संजीवनी कहा गया है। संजीवनी का अर्थ है – एक ऐसी वस्तु जो किसी भी वस्तु में नई जान फूंक दे या उसे नया जीवन दान दे दे।

इसमें प्रयोग की सभी वस्तुओ के आयुर्वेदिक होने के कारण इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं देखा गया है। लेकिन हां यदि आपको ऊपर बताए गए किसी भी तत्व से कोई भी एलर्जी या दिक्कत होती है, तो आपसे यह निवेदन है की इस कैप्सूल का प्रयोग कतई न करे। अन्यथा परिणाम मुश्किल भरे हो सकते है।

जानें Nuzen Hair Oil के फायदे,नुकसान | Full Review पढ़ें!

Kesh King Capsule के फायदे क्या है?

Kesh King Capsule के प्रयोग से बालो पर  होने वाले फायदे नीचे बताए जा रहे है, आपसे आशा है कि आप इन्हे ध्यान पूर्वक पढ़ेंगे।

  1. इस कैप्सूल में मौजूद भृंगराज एलोपेसिया (Alopecia) यानी बालो के झड़ने के लिए जिम्मेदार हार्मोन को कंट्रोल में रखने का काम करता है।
  2. बालो के बहुत जल्दी टूट कर गिरने का सबसे मुख्य कारण स्ट्रेस यानी चिंता होती है। ब्राह्मी व्यक्ति को चिंतामुक्त रखने का काम करती है। किसी भी बीमारी की पहली जड़ हमेशा चिंता ही होती है।
  3. आंवला में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में होता है। विटामिन सी त्वचा से संबंधित रोगों में काफी लाभदायक तो होता ही है, साथ ही में यह बालो में डैंड्रफ हटाने और सफेद होने से बचाता है। डैंड्रफ प्रदूषण के कारण सबसे ज्यादा होता है।
  4. यह कैप्सूल्स बालो की जड़ों में खून और न्यूट्रिएंट्स का बहाव बराबर मात्रा में करते है, जिससे बालो का सफेद होना धीरे धीरे कम होकर एक दम खत्म हो जाता है, और बालो पहले के मुकाबले काफी तेजी से बढ़ने लगते है।
  5. यह कैप्सूल्स पुराने बालो को बढ़ाने का तो काम करते ही है, लेकिन साथ ही नए बालो को पूरे पोषण के साथ बढ़ने में मदद करते है, जिससे नए बाल पुराने बालो के मुकाबले और ज्यादा मजबूत और काले होते है।

Kesh King Capsule का इस्तेमाल कैसे करे?

यदि Kesh King Capsule के साथ मिलने वाला लीफलेट यानी पर्चे के हिसाब से चले तो इस कैप्सूल का सेवन दिन में दो बार खाना खाने के बाद करना चाहिए। उस पर्चे में यह भी लिखा है कि संभव हो तो प्रतिदिन 3 कैप्सूल का सेवन करे और बच्चो को 1 कैप्सूल प्रति दिन सेवन करना चाहिए।

लेकिन हमारे हिसाब से आपको हमारी यह सलाह रहेगी की पहले आप एक कैप्सूलरोजाना कुछ दिन तक खाकर इसकी आदत डालिए। यदि आपको इस कैप्सूल के सेवन से कोई नुकसान नहीं दिखाई पड़ता है, तो आप इन कैप्सूल्स को पर्चे के अनुसार खा सकते है। बच्चो को यह कैप्सूल देने से खुद इन्हे जरूर ट्राई करे।

« मामा अर्थ विटामिन सी फेस वाश के फायदे

Kesh King Capsuleसे जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न: क्या महिलाएं और बच्चे इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं?

उत्तर: जी हाँ। इस पाउडर का इस्तेमाल, महिलाएं,बच्चे और पुरुष सभी लोग कर सकते हैं।

प्रश्न: क्या यह कैप्सूल बालो को बढ़ाने का काम करते है?

उत्तर: जी हा बिलकुल,इन कैप्सूल्स में प्रयोग की वस्तुओ को आयुर्वेद में बालो के लिए संजीवनी माना गया है।

प्रश्न: क्या इन कैप्सूल्स को खाने के नुकसान या साइड इफेक्ट भी है?

उत्तर: इन कैप्सूल्स के 100 प्रतिशत आयुर्वेदिक होने के कारण,इनके सेवन से किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट या नुकसान अभी तक नहींदेखा गया है।लेकिन यदि आपको इन कैप्सूल्स के प्रयोग किएगए किसी भी तत्व से किसी भी प्रकार एलर्जी या दिक्कत हो तो इन कैप्सूल्स का सेवन बिलकुल भी न करे।

प्रश्न: इन कैप्सूल्स का सेवन कैसे करना है?

उत्तर: इन कैप्सूल्स के सेवन के लिए आप कैप्सूल के साथ दिए गए लीफकेट यानी पर्चे पर देख सकते है। लेकिन फिर भी इस दावा का सेवन शुरुआत में एक कैप्सूल्स प्रति दिन से करे और आगे अपनी आवश्यकता अनुसार करें। बच्चो को कैप्सूल देने दे पहले एक बार खुद जरूर जांच कर ले।

निष्कर्ष – Kesh King Capsules

तो साथियों आज आपने kesh king capsule side effects in hindi की इस पोस्ट में इस कैप्सूल से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल की। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो, कृपया इसको शेयर करना बिल्कुल न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here