Revital H for man Full Review in Hindi: जानें फायदे & नुकसान

0
5
Revital H for man Review

Revital H for man Full Review in Hindi: आजकल की भागदौड़ में हम अपनी सेहत का खयाल रखना बिल्कुल ही भूल जाते है, रोजाना जरूरी मात्रा में मिलने वाले विटामिन और मिनरल्स शरीर को मिल नहीं पाते है, जिसके फल स्वरूप हमारी सेहत दिन प्रतिदिन बिगड़ती चली जाती है और धीरे धीरे हम काफी ज्यादा बीमार होते चले जाते है।

रोजमर्रा के काम के साथ ही साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रखना हमारा पहला काम होना चाहिए। यदि शरीर स्वस्थ रहेगा तभी हम अपने रोजाना के काम कर पाएंगे और अपने परिवार के भरण पोषण ठीक से कर पाएंगे। किसी भी काम को करने के लिए शरीर का स्वस्थ रहना बहुत ही जरूरी है।

तो शरीर के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स के लिए Revital H Capsule सबसे अच्छी टैबलेट्स में से एक मानी जाती है। इसलिए आज हम आपके लिए लाए है Revital H Capsule का सेवन करने से होने वाले फायदे के बारे में जानकारी, तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

Revital H Capsule क्या है? Revital H for man Review 

Revital H Capsule को देश को सबसे बड़ी फार्मा कंपनी Sun Pharmaceutical Industries Limited के द्वारा बनाया जाता है। हमे जो विटामिन और मिनरल दिन भर में खाने के द्वारा नहीं मिल पाते, उसकी कमी को यह कैप्सूल पूरा कर देते हैं।

इन कैप्सूल्स को बनाने में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स को बराबर मात्रा में मिलाया जाता है, जिससे इनको खाने पर कोई नुकसान न हो। इनके सेवन के थोड़े ही समय के बाद हम अपने शरीर में काफी बदलाव देखने लगते है।

पहले जो काम हम थोड़ा सा ही करने के बाद थक जाते थे, इन कैप्सूल्स के सेवन के उसी काम को काफी फुर्ती और ध्यान लगाकर करने लग जाते है। हमारा ध्यान एक जगह पर ठीक से केंद्रित होने लगता है। ऐसा लगता है कि शरीर में अंदर से शक्ति का संचार होने लगा है।

« सन्यासी आयुर्वेद सेहत टेबलेट के फायदे और नुकसान क्या है

Revital H Capsule में किन तत्वों को मिलाया गया है? 

Revital H Capsule में हमारे शरीर के लिए लाभदायक और सेहतमंद बनाए रखने के लिए जिन भी तत्वों को आवश्यकता होती है, उन सभी तत्वों को मिलाया गया है। इसी वजह से इस कैप्सूल के सेवन के बाद हमारे शरीर में अलग-सी स्फूर्ति और ताकत महसूस होने लगती है।

इस कैप्सूल्स में प्रयोग किए गए तत्व नीचे दिए गए हैं

  1. मूंगफली का तेल (Peanut Oil)
  2. मिनरल्स (Minerals)
  3. विटामिन्स (Vitamins)
  4. जिंसिंग की जड़ का अर्क (Ginseng Root Extract)
  5. होमोजेनाइज्ड वनस्पति तेल (Homogenised Vegetable Oil)
  6. फूड ग्रेड जेलेतिन (Food Grade Gelatin) कैप्सूल्स के खोल के लिए

Revital H Capsule से कौन से विटामिन्स और मिनरल्स मिलते है?

Revital H Capsule से हम अपने शरीर के जरूरी बहुत से विटामिन और मिनरल्स मिलते है, जो शरीर को जरूरी शक्ति और पोषण देते है। जिससे शरीर अपने विकास में कमी नहीं होने देता है।

« चौंक जायेंगे प्रोटीनेक्स पाउडर के Side Effects जानकार !

इस कैप्सूल्स के जरिए मिलने वाले विटामिन के नाम नीचे दिए गए है

  1. विटामिन ए (Vitamin A)
  2. विटामिन बी1 (Vitamin B1)
  3. विटामिन बी2 (Vitamin B2)
  4. विटामिन बी3 (Vitamin B3)
  5. विटामिन बी4 (Vitamin B4)
  6. विटामिन बी6 (Vitamin B6)
  7. विटामिन बी12 (Vitamin B12)
  8. विटामिन सी (Vitamin C)
  9. विटामिन डी3 (Vitamin D3)
  10. विटामिन ई (Vitamin E)
  11. फोलिक एसिड (Folic Acid)

इन कैप्सूल के जरिए मिलने वाले मिनरल्स के नाम नीचे दिए गए है

  1. कैल्शियम (Calcium)
  2. फास्फोरस (Phosphorous)
  3. जिंक (Zinc)
  4. आयरन (Iron)
  5. मैग्नीशियम (Magnesium)
  6. पोटेशियम (Potassium)
  7. मैंगनीज (Manganese)
  8. कॉपर (Copper)
  9. आयोडीन (Iodine)

Revital H Capsule के नुकसान क्या है? Side Effects

Revital H Capsule को बनाने में जिन भी तथ्य का इस्तेमाल किया गया है, इन सभी के बारे में ऊपर बता दिया गया है। यदि किसी भी दशा में आपको ऊपर बताए गए तत्वों में से किसी भी तत्व से कोई भी एलर्जी या दिक्कत हो तो आपको इन कैप्सूल्स का सेवन करने से बचना चाहिए।

वैसे ये कैप्सूल्स किसी भी व्यक्ति को नुकसान करे ऐसा अभी तक देखा नहीं गया है, लेकिन जरूरी नही है कि आगे किसी को नुकसान न करे। इन कैप्सूल्स की सबसे खास बात ये है कि ये कुछ ही दिनों अपना असर शुरू कर देती है, आपका शरीर पहले जैसे ताकत और स्फूर्ति पाने लगता है।

इन कैप्सूल्स को खाने पर आपको कब्ज, सिर दर्द और दिल के तेज धड़कने की शिकायत हो सकती है, जोकि सामान्य है। लेकिन ज्यादा दिक्कत होने पर इन कैप्सूल्स का सेवन बंद कर देना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए।

«  जानिए Sanyasi ayurveda fake है या फिर real

Revital H Capsule का सेवन कैसे करे

इन कैप्सूल्स का सेवन आप पैक पर दिए गए निर्देश अनुसार कर सकते है। पैक पर दिए गए निर्देशों के अनुसार एक व्यस्क व्यक्ति को एक कैप्सूल रोजना खाना खाने के बाद लेना चाहिए। कैप्सूल्स को पीने योग्य पानी, दूध या जूस के साथ लिया जा सकता है।

यह जरूर ध्यान दे कि इस कैप्सूल को तीन महीने लगातार खाने के बाद 15 दिन का गैप जरूर दे। अन्यथा आपका शरीर खाने से विटामिन और मिनरल सोखना बंद कर देगा, और आप बिना इन कैप्सूल्स के पहले से ज्यादा कमजोरी या ताकत की कमी महसूस कर सकते है।

क्या Revital H Capsule को खरीदना चाहिए?

यदि आप अपने रोजमर्रा के कामों की वजह से अपनी शरीर और स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रख पा रहे है, तो आपको इस कैप्सूल्स को जरूर खरीदना चाहिए और इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि जब आपका शरीर मजबूत और स्वस्थ रहेगा तभी आप अपने आगे के काम कर पाएंगे।

आपका अपने शरीर को पोषण देना बहुत जरूरी है, तभी आप अपने परिवार का लालन पोषण कर पाएंगे। क्योंक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तो आपकी आगे की जिंदगी भी अच्छी रहेगी। ऊपर आपको इस कैप्सूल्स के बारे ने सारी जानकारी दे दी गई है, इसके फायदे, इसका नुकसान सभी के बारे में, अब फैसला आपको करना है कि आपको इस कैप्सूल्स का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं।

« मामा अर्थ विटामिन सी फेस वाश के फायदे

Revital H Capsule से जुड़े हुए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न: क्या महिलाएं इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं?

उत्तर: जी नहीं। महिलाओं के लिए Sun Pharmaceutical Industries के द्वारा Revital H Female Capsule का भी निर्माण किया जाता है, जिन्हे महिलाए इस्तेमाल कर सकती है।

प्रश्न: क्या इन कैप्सूल्स को अपने रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते है?

उत्तर: जी हां। बिलकुल, आप इन कैप्सूल्स को अपने रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते है।

प्रश्न: इन कैप्सूल्स का कितनी अवधि तक इस्तेमाल करना चाहिए?

उत्तर: इन कैप्सूल्स की आदत नहीं डालनी चाहिए। आप इन कैप्सूल्स को 90 दिन तक इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन 90 दिन के इस्तेमाल के बाद 15 – 20 दिन का गैप जरूर दे।

प्रश्न: क्या इन कैप्सूल्स के सेवन के दौरान मदिरापान कर सकते है?

उत्तर: जी नहीं। इन कैप्सूल्स या किसी भी अन्य दवा के सेवन के दौरान किसी भी प्रकार का नशा आदि नहीं करना चाहिए।

निष्कर्ष – Revital H Capsule

तो साथियों आज आपने Revital H for man Full Review in Hindi पढ़कर इस पोस्ट में इस कैप्सूल से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल की। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो, कृपया इसको शेयर करना बिल्कुल न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here